रिलायंस के हाथों बिकने के बाद भी बना रहेगा बिग बाजार ब्रांड!

नई दिल्ली देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी () के स्वामित्व वाली रिलायंस () इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) चलाते हैं। इसकी सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) के हाथों बिग बाजार चलाने वाले फ्यूचर समूह () के बिकने की घोषणा हो चुकी है। यह सौदा हो जाने के बावजूद बिग बाजार () का अस्तित्व बना रहेगा। इस बात का संकेत आरआरवीएल की निदेशक ईशा अंबानी की तरफ से आया है। ब्रांड और फॉरमेट बरकरार रहेगा फ्यूचर समूह के अधिग्रहण की घोषणा के बाद रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail ventures Limited) की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा था कि इस सौदे के बाद भी फ्यूचर समूह के ब्रांड और फॉरमेट बरकरार रहेंगे। यही नहीं, बिग बाजार के व्यावसायिक पारिस्थितिकी तंत्र (Business Ecosystem) को भी संरक्षित किया जाएगा। ईशा का कहना है कि बिग बाजार के बिजनेस इकोसिस्टम ने भारत के आधुनिक रिटेल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए इसे बरकरार रखा जाएगा। सब कुछ बिकता है बिग बाजार में देश में आधुनिक रिटले की बुनियाद रखने वाले बिग बाजार में आज कपड़ा, जूते-चप्पल से लेकर किराना सामान, डेयरी प्रोडक्ट, नॉन वेज प्रोडक्ट, स्टेशनरी, टॉयलेटरीज, होम फर्निशिंग आदि सभी चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। यही नहीं, फ्यूचर समूह की अन्य कंपनी फ्यूचर लाइफस्टाइल का भी अधिग्रहण किया जाना है। लेकिन इसका वित्तीय और कीमा कारोबार बचा रहेगा क्योंकि वह इस सौदे का हिस्सा नहीं है। 4,713 करोड़ में अधिग्रहण रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) ने फ्यूचर समूह के खुदरा और थोक कारोबार तथा लॉजिस्टिक्स और भंडारण कारोबार को एकमुश्त 24,713 करोड़ रुपये के दाम में अधिग्रहण करने की घोषणा की है। आरआरवीएल ने कहा है कि इस अधिग्रहण योजना के तहत फ्यूचर समूह अपनी कुछ कंपनियों का विलय फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एफईएल) में कर रहा है। ऐमजॉन की हिस्सेदारी पर अभी स्पष्टता नहीं अंबानी की कंपनी ने फ्यूचर रिटेल और फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशंस में पूरी प्रवर्तक हिस्सेदारी खरीद ली है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि फ्यूचर में ऐमजॉन की हिस्सेदारी का क्या होगा।पिछले साल अगस्त में सिएटल मुख्यालय वाली कंपनी ऐमजॉन ने फ्यूचर कूपन्स लिमिटेड की 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदकर फ्यूचर रिटेल में अप्रत्यक्ष रूप से 1.3 फीसदी की हिस्सेदारी ली थी। यह साझेदारी इस साल जनवरी में तब और गहरी हुई, जब ऐमजॉन फ्यूचर रिटेल के स्टोर के लिए अधिकृत ऑनलाइन बिक्री चैनल बन गया था।


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