नई दिल्ली दशहरा के मौके पर शुरू हुई ऑनलाइन सेल खत्म हो चुकी है। हालांकि ऐमजॉन ने सेल की तरीख को दो बार बढ़ाया और यह 28 अक्टूबर तक चलेगी। सेल के पहले सप्ताह में वैल्यू के लिहाज से वालमार्ट स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी है। 16-21 अक्टूबर के बीच में ई-कॉमर्स पर कुल 29 हजार करोड़ का व्यापार हुआ। इसमें ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट का शेयर 90 फीसदी तक है। 55 पर्सेंट का सालाना ग्रोथ अगर 2019 से से इसका मुकाबला करें तो सेल के पहले सप्ताह में सालाना आधार पर 55 पर्सेंट का ग्रोथ दर्ज किया गया है। रेडसीर की रिपोर्ट के मुताबिक, छोटे शहरों में इस साल फ्लिपकार्ट का बोलबाला दिखा। ऐमजॉन ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि छोटे शहरों में कस्टमर्स को समझने के मामले में फ्लिपकार्ट आगे रही। छोटे शहरों में फ्लिपकार्ट ने बाजी मारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले सप्ताह में ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट पर कुल बिक्री में फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी 68 पर्सेंट (gross merchandise value) रही। ऑनलाइन सेल में स्मार्टफोन और उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री सबसे ज्यादा हुई। कुल बिक्री में स्मार्टफोन की बिक्री 47 फीसदी रही। इलेक्ट्रॉनिक्स का शेयर 27 फीसदी रहा। पिछले साल इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स का शेयर 25 फीसदी था। फैशन प्रॉडक्ट का शेयर इस साल घटकर 14 पर्सेंट पर पहुंच गया। पिछले साल यह 17 पर्सेंट था। 52 मिलियन शॉपर्स इस सेल में कुल 52 मिलियन शॉपर्स ने पार्टिसिपेट किया। छोटे शहरों से बड़ी संख्या में नए शॉपर्स जुड़े। इस साल ऐवरेज वैल्यू में गिरावट दर्ज की गई। यह 6800 से घटकर 5500 पर पहुंच गई।
from Latest Business News in Hindi - बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times https://bit.ly/3jv5M9K