वॉट्सऐप पेमेंट्स सर्विस की सफल टेस्टिंग से बेहद उत्साहित हैं मार्क जकरबर्ग

मेघा मांडविया, बेंगलुरुफेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि भारत में वॉट्सऐप पेमेंट्स की बीटा टेस्टिंग उम्मीद से अधिक सफल रही है। सोशल मीडिया कंपनी को अब पूर्ण रूप से सर्विस की शुरुआत के लिए रेग्युलेटरी अप्रूवल का इंतजार है। जकरबर्ग ने विश्लेषकों को कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में बताते हुए यह टिप्पणी की। 40 करोड़ यूजर्स के साथ भारत वॉट्सऐप के लिए सबसे बड़ा बाजार है। रिजर्व बैंक के आदेश के मुताबिक कंपनी पेमेंट्स डेटा भारत में स्टोर करने की प्रक्रिया में है। फेसबुक लॉन्ग टर्म स्ट्रैटजी के तौर पर पेमेंट्स को महत्व दे रही है। इसका फोकस प्राइवेट कॉन्वरसेशन और ट्रांजैक्शन पर है। यह भी पढ़ें: जकरबर्ग ने कहा, 'अब भारत में इस समय रेग्युलेटरी अप्रूवल का सवाल है, हमारे पास टेस्टिंग का लाइसेंस था। टेस्ट उम्मीद से भी बेहतर रहा। सीमित टेस्टिंग पर फीडबैक सकारात्मक रहा और कंपनी को विश्वास है कि विस्तार में इसकी शुरुआत यूजर्स के लिए उपयोगी होगी।' आगे उन्होंने कहा, 'पेमेंट्स के लिए मैं बहुत उत्साहित हूं। मैं जब निजी जुड़ाव को आसान बनाने के तरीकों पर सोचता हूं, पेमेंट्स लॉन्ग टर्म के लिए सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है। हम भारत में वॉट्सऐप पेमेंट्स की टेस्टिंग कर रहे हैं और दूसरे देशों में भी इसे लॉन्च करने के करीब हैं।' 10 लाख से अधिक यूजर्स के साथ वॉट्सऐप भारत में 2018 से बीटा मोड में है, लेकिन देशभर में इसकी लॉन्चिंग में देर हो चुकी है, क्योंकि शुरुआत में वॉट्सऐप ने भारत में डेटा स्टोर करने के आदेश का विरोध किया था, लेकिन अप्रैल में सहमत हो गया। भविष्य में फेसबुक वॉट्सऐप से दोस्तों और कारोबारियों को पैसे भेजने, इंस्टाग्राम पर खरीदानी करने और फेसबुक ट्रांजैक्शन में मदद करेगा। जकरबर्ग मानते हैं कि पैसे भेजना फोटो भेजने जितना आसान होने से कारोबारियों के लिए नए अवसर बनेंगे। जगरबर्ग ने कहा, 'हम भारत के अलावा दूसरे कई देशों में भी काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि अगले साल तक वॉट्सऐप यूज करने वाले लोगों में से अधिकांश इसका (पेमेंट्स सर्विस) इस्तेमाल कर रहे होंगे। यह लक्ष्य है। हम इन सभी मुद्दों पर जोर लगा रहे हैं।' वॉट्सऐप पेमेंट्स यूपीआई पेमेंट सर्विसेज जैसे गूगल पे, पेटीएम, फोन पे, भीम और पेयू के लिए बड़ा प्रतिद्वंद्वी होगा। मल्टिनैशनल फाइनैंशल सर्विसेज कंपनी क्रेडिट सुइस के मुताबिक, भारत का डिजिटल पेमेंट कारोबार 2023 तक पांच गुना बढ़कर 1 ट्रिलयन डॉलर का हो जाएगा।


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