ऋतंकर मुखर्जी, कोलकाताफेस्टिव सीजन में सुस्त डिमांड से निपटने के लिए टेलिविजन कंपनियों ने कीमतों में अब तक की सबसे बड़ी कटौती की है। कड़े कॉम्पिटीशन के बीच कंपनियों ने टीवी के दाम 30 पर्सेंट तक घटाए हैं। सैमसंग, LG और सोनी जैसी कंपनियों ने कीमत 40,000 रुपये तक घटाई है। सबसे अधिक कटौती बड़ी स्क्रीन और महंगे मॉडल्स के लिए की गई है। ऑनलाइन बिक्री पर जोर देने वाली शाओमी, TLC, iFFalcon, Vu, कोडक और थॉमसन ने 32 और 43 इंच के टीवी के दाम में अब तक की सबसे बड़ी कटौती की है। 10,000 रुपये या इससे अधिक में बिकने वाले 32 इंच मॉडल की बिक्री पहली बार 7,000 रुपये से शुरू हो रही है। 43 इंच वाला स्मार्ट 4K मॉडल 21,000 रुपये में बिक रहा है, जो अब तक 25,000 रुपये या इससे अधिक में बिकता था। प्रीमियम सेगमेंट में सोनी के 55 इंच स्मार्ट 4K अल्ट्रा HD टीवी की कीमत इस महीने दो बार घटकर 1.1 लाख रुपये पर आ गई है, जो अगस्त में 1.3 लाख रुपये पर थी। LG ने भी 65 इंच अल्ट्रा HD मॉडल की कीमत 1,34,990 रुपये से घटाकर 1,20,990 रुपये कर दी है। बड़ी इलेक्ट्रॉनिक रिटेल चेन ग्रेट ईस्टर्न के डायरेक्टर पुलकित बेद ने बताया, 'इस फेस्टिव सीजन में टीवी कंपनियों ने कीमतों में सबसे बड़ी कमी की है। 32 और 43 इंच सेगमेंट बेहद सस्ते हो गए हैं। पिछली दिवाली से टीवी की बिक्री सुस्त बनी हुई है। कंपनियों के लिए डिमांड में सुधार करने का यह आखिरी मौका है।' 'पैनल की कीमतों में कमी' कोडक और थॉमसन के मॉडल्स की ऑनलाइन बिक्री करने वाली टेलिविजन मेकर सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स के CEO अवनीत सिंह मारवाह ने बताया कि कंपनियां टीवी पैनल की कीमतों में हुई 20-25 पर्सेंट की हालिया गिरावट का फायदा उपभोक्ताओं को दे सकती हैं। उन्होंने बताया, 'हम सेल्स बढ़ाने के लिए भी कम मार्जिन पर बिक्री कर रहे हैं। हमारी सेल्स 100 पर्सेंट बढ़ चुकी है।' शाओमी, वनप्लस और लेनोवो ने भी घटाए दाम पहले से सस्ते टीवी बेचने वाली शाओमी ने भी इस साल मॉडल्स को 2,000-3,000 रुपये सस्ता किया है। वनप्लस और लेनोवो की मोटोरोला ने प्रीमियम टीवी सेगमेंट में इसी साल कदम रखा है। चीन की वनप्लस अपना 55-इंच का QLED एमेजॉन पर 69,899 रुपये में बेच रही है। इसके चलते फ्लिपकार्ट पर इसी साइज का QLED TV बेचने वाली सैमसंग को मॉडल की कीमत 35,000 रुपये घटाकर 84,990 रुपये पर लानी पड़ी। बड़ी सक्रीन वाले टीवी की मांग बढ़ी मुंबई की प्रमुख रिटेलर कोहिनूर इलेक्ट्रॉनिक्स के डायरेक्टर विशाल मेवानी ने बताया कि दाम घटने से मार्केट में प्रीमियम और बड़ी स्क्रीन वाले टीवी की मांग बढ़ी है। नवरात्रि की सेल्स पर इसका असर दिख रहा है। उन्होंने बताया, 'ऑनलाइन बिक्री करने वाले ब्रैंड्स भी एमेजॉन और फ्लिपकार्ट की सेल खत्म होने के बाद ऑफनाइन बिक्री के लिए बड़े ऑफर ला सकते हैं।'
from Latest Business News in Hindi - बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times http://bit.ly/2n7hCji