सर्फ एक्सेल बना HUL का टॉप ब्रांड, बिक्री 5,000 करोड़ रुपये के पार

सागर मालवीय, मुंबई डिटर्जेंट ब्रैंड सर्फ एक्सेल (HUL) का टॉप ब्रैंड बन गया है। ने बीते वर्ष में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की सालाना बिक्री दर्ज की। इसी के साथ यह हिंदुस्तान यूनिलीवर का पहला ऐसा ब्रांड बन गया, जिसने सेल्स में 5,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया है। HUL ने डिटर्जेंट मार्केट में प्रीमियम प्रॉडक्ट्स पर जोर देना शुरू किया है। नीलसन के डेटा का हवाला देते हुए इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि सर्फ ने 2019 में 5,375 करोड़ रुपये की रेकॉर्ड सेल्स दर्ज की। उसका मार्केट शेयर 17.9 पर्सेंट रहा। HUL के कुल रेवेन्यू में इसकी हिस्सेदारी करीब 14 पर्सेंट रही। कंपनी की लॉन्ड्री सेगमेंट सेल्स में इसका हिस्सा 45 पर्सेंट रहा। नीलसन ने खबर पर कमेंट करने से मना कर दिया। व्हील आगे पर सर्फ का दबदबा बढ़ा HUL के लॉन्ड्री पोर्टफोलियो में व्हील ब्रांड लंबे समय से आगे रहा है। हालांकि, बीते वर्ष सर्फ ने इस सेगमेंट में अपना दबदबा बढ़ाया है। HUL ने मार्केट शेयर पर कमेंट करने से मना कर दिया। कंपनी के एक स्पोक्सपर्सन ने ईटी को बताया कि HUL लिक्विड डिटर्जेंट और फैब्रिक कंडिशनर के जरिए इस सेगमेंट को प्रीमियम बनाने की लगातार कोशिश कर रही है। यह उसी का नतीजा है कि सर्फ ने मजबूत रिजल्ट दर्ज किया है। उन्होंने बताया, 'कोर और मार्केट डिवेलपमेंट पर फोकस करने से HUL की लॉन्ड्री कैटिगरी में ग्रोथ हो रही है।' ने व्हील को पछाड़ा डिटर्जेंट कैटिगरी में सर्फ पहले मार्केट लीडर था, फिर 1985 में निरमा ने इससे बादशाहत छीन ली थी। उसके बाद HUL ने सस्ते दाम वाले व्हील को मार्केट में उतारा, ताकि नए प्रतिद्वंद्वी का मुकाबला किया जा सके। व्हील ने 90 के दशक से लेकर 2012 तक मार्केट पर राज किया, लेकिन उस साल कानपुर की RSPL के घड़ी ब्रांड ने उसे पछाड़ दिया। तेजी से आगे बढ़ रहा सर्फ सर्फ तेजी से घड़ी और उसके बीच का अंतर घटा रहा है। उसने बीते दो वर्षों में अपने मार्केट शेयर में 1.8 पर्सेंटेज पॉइंट की बढ़त की है। वहीं 2019 में घड़ी का शेयर 5,756 करोड़ रुपये की बिक्री के साथ 19.2 पर्सेंट पर स्थिर रहा। RSPL का ग्रोथ, मार्केट शेयर पर जोर RSPL के एक टॉप एग्जिक्यूटिव ने बताया कि कंपनी ग्रोथ और मार्केट शेयर बढ़ाने पर लगातार जोर दे रही है। कंपनी के प्रेजिडेंट सुशील कुमार बाजपेयी ने बताया, 'हम वॉशिंग मशीन वेरिएंट लॉन्च करने के साथ मॉडर्न ट्रेड चैनल्स का सहारा ले रहे हैं और अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं। इन सब से इस साल सेल्स ग्रोथ में इजाफा करने में मदद मिलेगी।' मॉडर्न ट्रेड में RSPL का शेयर काफी कम है, लेकिन आम ट्रेड में वह लीडर बनी हुई है। देश के लॉन्ड्री केयर मार्केट में HUL की कुल हिस्सेदारी 39.1 पर्सेंट है।


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