FMCG, कन्ज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों दिखाया हौसला, कोरोनाटाइम में स्टाफ को दिया इन्क्रीमेंट-बोनस

रत्ना भूषण/प्राची वर्मा डढ़वाल, नई दिल्ली हिंदुस्तान यूनीलिवर (HUL), नेस्ले, हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज, सैमसंग, व्हर्लपूल और एलजी समेत बड़ी कन्ज्यूमर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों का मनोबल बनाए रखने के लिए उन्हें हाई सिंगल-डिजिट में इन्क्रीमेंट और बोनस दिया है। यह इन्क्रीमेंट पिछले 12 महीनों यानी मार्च से अप्रैल के लिए है। यह बढ़ोतरी ऐसे वक्त में हुई है जब कई कंपनियां कोविड-19 महामारी और देशव्यापी से होने वाले नुकसान की वजह से छंटनी और वेतन में कटौती कर रही हैं। इन कंपनियों का कहना है कि वे मौजूदा वर्ष के वेरिएबल पेआउट और सैलरी हाइक के बारे में आने वाले महीनों में समीक्षा करेंगी क्योंकि देश महामारी के आर्थिक दुष्प्रभाव से जूझ रहा है। पढ़ेंः देश की सबसे बड़ी लिस्टेड कन्ज्यूमर गुड्स मेकर HUL के प्रवक्ता ने बताया, 'पिछले वर्ष के वेरिएबल के साथ मौजूदा वर्ष के लिए इन्क्रीमेंट दे दिया गया है।' HUL अप्रैल-मार्च साइकल को फॉलो करती है। लक्स साबुन और लिप्टन चाय बनाने वाली इस कंपनी में करीब 18,000 लोग काम करते हैं। इसकी बिक्री में मार्च तिमाही के दौरान 7 पर्सेंट गिरावट आई थी। कंपनी ने कहा कि वह वर्ष की बची अवधि के लिए इन्क्रीमेंट प्लान की समीक्षा कर रही है। इसकी पैरंट यूनीलिवर ने मार्च में कहा था कि वह अपनी वर्कफोर्स को अप्रत्याशित संकट की वजह से भुगतान में होने वाली अचानक कटौती से बचाएगी। स्विट्जरलैंड की पैकेज्ड फूड्स मेकर नेस्ले की इंडियन यूनिट ने बताया कि उसने अपने सभी कर्मचारियों को पूरी सैलरी के साथ वाजिब इन्क्रीमेंट और बोनस बिना किसी कटौती के दिए हैं। इसने पिछले करीब पांच वर्षों में अपनी सबसे अच्छी क्वॉटर्ली सेल्स ग्रोथ दर्ज की है क्योंकि उपभोक्ता लॉकडाउन के शुरुआती दौर में सामान जमा करने पर जोर दे रहे थे। मैगी नूडल्स और किटकैट चॉकलेट बनाने वाली नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'हम जो भी हैं, अपने कर्मचारियों की बदौलत हैं। हम सैलरी में कटौती पर विचार नहीं कर रहे हैं और न ही हमारा छंटनी का कोई इरादा है।' बेवरेज मेकर कोका-कोला के स्वामित्व वाली बॉटलिंग पार्टनर हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज (HCCB) ने अपने 7,000 डायरेक्ट एंप्लॉयीज के लिए 7-8 पर्सेंट इन्क्रीमेंट की घोषणा की है। HCCB के एक प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा वर्ष में महामारी का 'गंभीर' प्रभाव होगा क्योंकि लॉकडाउन के कारण खपत में बड़ी गिरावट आई है। कंपनी अनिश्चितता के दौर में अपने कर्मचारियों का सहयोग करना चाहती है। प्रवक्ता ने कहा, 'हमने महामारी की अनिश्चितता के बीच सबसे पहले तय किया कि कोई छंटनी और नहीं होगी।'


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