लग्जरी शॉपिंग के लिए लंदन, पैरिस, न्यू यॉर्क जा रहे हैं भारतीय

अनुमेहा चतुर्वेदी, नई दिल्लीरिटेलर्स और मार्केटर्स ने बताया कि ज्यादातर भारतीय लग्जरी सामान खरीदने विदेश जा रहे हैं। भारत के मुकाबले दूसरे देशों में इनकी खरीदारी आसान, सुविधाजनक और किफायती है। ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट्स ने बताया कि इस साल लंदन के पास , फ्रांस में , बेल्जियम में और न्यू यॉर्क में जाने वाले भारतीय सैलानियों की संख्या में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इन जगहों पर डिजाइनर लग्जरी ब्रैंड्स और प्रॉडक्ट्स पर भारी छूट देने वाले आउटलेट्स मौजूद हैं। महंगी घड़ियों के लिए ब्रिटेन का रुख भारत में रोलेक्स, उलिस नेर्डिन, चोपार्ड, लॉन्जिंस जैसी घड़ियां बेचने वाली कंपनी इथोज वॉच बूटीक्स के फाउंडर याशो साबू ने कहा, 'वैट और अनुकूल एक्सचेंज रेट की वजह से ब्रिटेन महंगी घड़ियों की शॉपिंग के लिए पसंदीदा ठिकाना बनकर उभरा है।' उन्होंने बताया, 'महंगी घड़ियों के लिए आपको वहां पहचान का प्रमाण दिखाने की जरूरत नहीं होती। आप उन्हें गुमनाम शख्स बनकर भी खरीद सकते हैं। भारत में 2 लाख रुपये से अधिक की कोई चीज खरीदने के लिए पैन कार्ड देना पड़ता है। बड़े ब्रैंड बाहरी बाजारों में दाम के अंतर को घटाने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक्सचेंज रेट जैसे फैक्टर्स पर उनका भी बस नहीं चलता।' यूं भारतीयों को लुभा रहा इंटरनैशनल मार्केट एसोचैम के नैशनल काउंसिल ऑन लग्जरी ऐंड लाइफस्टाइल के चेयरमैन प्रतीक डालमिया के मुताबिक कई अंतरराष्ट्रीय पर्यटन कार्यालयों ने भारतीय यात्रियों को विदेश स्थित शॉपिंग डेस्टिनेशन और आउटलेट मॉल्स की ओर आकर्षित करने के लिए प्रमोशनल गतिविधियां बढ़ाई हैं। डालमिया ने कहा, 'यात्रियों के लिए अतिरिक्त छूट, प्रेफरेंशियल शॉपिंग आवर्स और लॉजिस्टिक सपॉर्ट जैसी कई पहल शुरू की गई हैं। मौजूदा कलेक्शन की बड़ी रेंज के साथ प्रतिस्पर्धी प्राइसिंग जैसी रणनीति से अंतरराष्ट्रीय खरीदारी का अनुभव और दिलचस्प ही होगा।' डालमिया भारत में इटैलियन मेन्सवियर लेबल इसाया और ब्रिटिश शूमेकर जॉन लोब के अलावा वॉच ब्रैंड बोवेट बेचने वाली रेगलिया लग्जरी के फाउंडर भी हैं। फ्रांस में शॉपिंग करने वाले भारतीयों की संख्या में 40% इजाफा फ्रांस का ला वेल विलेज अरमानी, जिमी चू और वर्साचे जैसे ब्रैंड्स का घर है। यह भारत में ट्रेड इवेंट्स आयोजित करता आ रहा है और यहां पिछले साल भारतीयों के दौरे 40 प्रतिशत बढ़े हैं। बाइसेस्टर विलेज ने इस साल इंडिया पॉप-अप कॉन्सेप्ट स्टोर लॉन्च किया, जो इंडियन डिजाइनर्स के सामान बेचता है। थॉमस कुक इंडिया के कंट्री हेड (वीजा, MICE, हॉलिडे) राजीव काले ने कहा, 'लग्जरी ब्रैंड्स, शानदार ऑफर्स और भारी छूट जैसे फैक्टर्स का कॉम्बिनेशन भारतीय पर्यटक को कम दाम पर सामान खरीदने के लिए विदेश की ओर आकर्षित करने में अहम साबित हो रहा है।'


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