नई दिल्ली के कारण ऑनलाइन शॉपिंग में जबरदस्त उछाल आया है। ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म के जरिए इलेक्ट्रॉनिक गुड्स की बिक्री में सबसे ज्यादा उछाल आया है। स्मार्टफोन्स, लैपटॉप, टेलीविजन, फ्रिज, वॉशिंग मशीन की ऑनलाइन बिक्री में 17 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। ऑनलाइन बाजार तेजी से फैल रहा है एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह ट्रेंड आने वाले समय में भी दिखाई देगा। GFK इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जून-अगस्त के बीच भारत में जितने लैपटॉप बिके हैं उनमें से 42 पर्सेंट ट्रांजैक्शन ऑनलाइन किए गए हैं। 2019 के जून-अगस्त के बीच यह आंकड़ा महज 25 फीसदी था। बात अगर टीवी की करें तो इस साल जून-अगस्त के बीच यह 32 फीसदी रहा जो पिछले साल 22 पर्सेंट था। स्मार्टफोन्स की ऑनलाइन बिक्री बढ़ी जून-अगस्त के बीच करीब 32 पर्सेंट स्मार्टफोन्स ऑनलाइन बेचे गए हैं। 2019 में सेम पीरियड के लिए यह आंकड़ा 29 फीसदी था। प्रीमियम स्मार्टफोन्स (जिसकी कीमत 30 हजार रुपये से ज्यादा है) उसकी ऑनलाइन बिक्री 43 फीसदी रही जो पिछले साल समान अवधि में 38 फीसदी रही थी। अप्लायंस की ऑनलाइन बिक्री तेजी से बढ़ी जून अगस्त के बीच ई-कॉमर्स का वैल्यू के लिहाज से योगदान के डेटा पर नजर दौड़ाएं तो लैपटॉप बिक्री पिछले साल 23 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी पर पहुंच गया। टीवी बिक्री में ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स का शेयर 27 फीसदी रहै जो पिछले साल 21 फीसदी रहा था। वॉल्यूम के लिहाज से बात करें तो अप्लायंस की बिक्री इ-कॉमर्स के जरिए लगातार बढ़ रही है। 2020 में इसका शेयर 15 फीसदी है जो पिछले साल 7 पर्सेंट और 2018 में 6 पर्सेंट रहा है।
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