दिवाली पर लॉन्च होगा ऐमजॉन फूड डिलिवरी सर्विस, रेस्ट्रॉन्ट्स को लुभाने के लिए खास ऑफर

अदिति श्रीवास्तव, बेंगलुरु ने ऑनलाइन फूड डिलिवरी सर्विस में उतरने की तैयारी तेज कर दी है। कंपनी की स्ट्रैटजी से वाकिफ दो लोगों ने बताया कि ऐमजॉन ने रेस्टोरेंट्स को अपने साथ जोड़ना शुरू कर दिया है और वह उन्हें आकर्षित करने के लिए जमैटो और स्विगी के मुकाबले कॉम्पिटिटीव कमीशन रेट ऑफर कर रही है। ऐमजॉन ऐसे समय में फूड-ऑर्डरिंग सेगमेंट में निवेश कर रही है, जब कई रेस्टोरेंट्स ज्यादा डिस्काउंट के चलन को बढ़ावा देने के लिए बड़े फूड ऐग्रिगेटर्स का विरोध कर रहे हैं। रेस्टोरेंट्स का कहना है कि इससे उनके बिजनस को नुकसान पहुंच रहा है। एक सूत्र ने बताया, 'जो रेस्टोरेंट्स अभी तक फूड ऐग्रिगेटर्स को 15-17 पर्सेंट कमीशन दे रहे थे, उन्हें ज्यादा ऑर्डर मिलने के वादे के साथ 6-7 पर्सेंट तक की शुरुआती फीस ऑफर की जा रही है।' कमीशन वह सर्विस फी होती है, जिसे ऐग्रिगेटर किसी रेस्टोरेंट से उसे फूड डिलिवरी ऑर्डर दिलाने के बदले लेते हैं। दिवाली पर लॉन्च होगा फूड डिलिवरी सर्विस उन्होंने बताया कि स्विगी ने भी बिल्कुल इसी रणनीति के साथ शुरुआत की थी। एक दूसरे एग्जिक्युटिव ने बताया कि ई-कॉमर्स सेक्टर की इस दिग्गज कंपनी ने रेस्टोरेंट्स के एक्सक्लूसिविटी कॉन्ट्रैक्ट को तोड़ने की आक्रामक रणनीति अपनाई है। ये कॉन्ट्रैक्ट प्रतिद्वंद्वी ऐग्रिगेटर्स ने कस्टमर को अपने प्लैटफॉर्म के साथ बनाए रखने के लिए किए थे। ऐमजॉन की फूड डिलिवरी सर्विस को दिवाली के आसपास बेंगलुरु में लॉन्च किया जाएगा। इसे कंपनी के दो घंटे में डिलिवरी का वादा करने वाले प्रोग्राम प्राइम नाउ ऐप के तहत 'ऐमजॉन रेस्टोरेंट' के नाम से लॉन्च किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि कंपनी के फूड डिलिवरी बिजनस का फोकस टॉप मेट्रो शहरों पर होगा। कैटामारन के साथ बिजनस करेगी ऐमजॉन ऐमजॉन के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, 'कंपनी अपने प्रीमियम कस्टमर्स से रिपीट ऑर्डर में इजाफा करने और ऐमजॉन प्राइम यूजर बेस को बढ़ाने पर फोकस करेगी। फूड और ग्रॉसरी डिलिवरी जैसी कैटिगरी में काफी संख्या में ऑर्डर रिपीट होते हैं।' उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी आने वाले समय में फार्मा डिलिवरी और ब्यूटी जैसे दूसरे सेगमेंट में भी उतरेगी। ऐमजॉन ने अपने फूड डिलिवरी बिजनस के लिए इंफोसिस के को-फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति की कैटामारन से हाथ मिलाया है, जिसने आधिकारिक लॉन्चिंग से पहले सेल्स और एकाउंट मैनेजमेंट टीम की हायरिंग शुरू कर दी है। कंपनी की योजना से वाकिफ एक दूसरे शख्स ने बताया, 'इस टीम ने रेस्टोरेंट्स से संबंध जोड़ने और फूड ऐग्रिगेटर्स पर उनकी निर्भरता के अलावा टॉप सेलिंग आइटम्स समेत दूसरी बारीकियों को समझना भी शुरू कर दिया है।' फूड डिलिवरी में ये टॉप रेस्ट्रॉन्ट्स होंगे शामिल उन्होंने कहा कि ऐमजॉन ने अपने प्लैटफॉर्म पर फ्रेशमेन्यू, रेबेल फूड्स, फूडपांडा, ईट डॉट फिट जैसे क्लाउड किचन्स और मैकडॉनल्ड्स, डॉमिनोज, केएफसी जैसे टॉप रेस्ट्रॉन्ट्स को भी साइन किया है। ऐमजॉन ने ईटी के ईमेल से भेजे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। ऐमजॉन का फूड डिलिवरी सर्विस लॉन्च करने का फैसला इस सेगमेंट और इसके बहुत से मॉडलों पर महीनों तक काम करने के बाद लिया है। इन मॉडल्स में निवेश करना, खरीदना, क्लाउड किचन और दूसरे फूड ऐग्रिगेटर्स के साथ पार्टनरशिप करना शामिल था।


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