बिना अल्कोहल वाली बीयर से कोला ड्रिंक्स को चैलेंज करेंगी हाइनेकेन और एबी इनबेव

स्मिता बलराम/सागर मालवीय, बेंगलुरु/मुंबईदुनिया की दिग्गज ब्रुअर्स- एनहाइजर-बश इनबेव और हाइनेकेन भारत में अपने फ्लैगशिप ब्रैंड्स के नाम से नॉन-अल्कोहलिक बीयर लॉन्च करने जा रही हैं। सुपरमार्केट और रेस्ट्रॉन्ट्स में इन प्रॉडक्ट्स का सीधा मुकाबला पेप्सिको और कोका-कोला जैसी दिग्गज कंपनियों के प्रॉडक्ट्स से होगा। हाइनेकेन के कंट्रोल में काम करने वाली यूनाइटेड ब्रुअरीज अपने बीयर ब्रैंड का एक जीरो अल्कोहल वर्जन लॉन्च कर रही है, जिसे हाइनेकेन 0.0 नाम दिया गया है। वहीं एबी इनबेव अगले हफ्ते बडवाइजर 0.0 को देश में लॉन्च करेगी। नॉन-अल्कोहलिक बीयर में 0.05% अल्कोहल बीयर में वॉल्यूम के हिसाब से जहां 1.2 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक अल्कोहल होती है, वहीं नॉन-अल्कोहलिक बीयर में आमतौर पर 0.05 प्रतिशत या उससे कम अल्कोहल होती है। जीरो अल्कोहल बीयर कंपनियों के लिए भी फायदे का सौदा है क्योंकि बीयर पर भारत में काफी ज्यादा टैक्स वसूला जाता है। कई राज्यों में तो यह रिटेल प्राइस के 50 प्रतिशत से ज्यादा है। बढ़ रहा ज्यादा मीठे पेय पदार्थों से दूरी का चलन यूबी के मैनेजिंग डायरेक्टर शेखर राममूर्ति ने बताया, 'इस समय कार्बोनेटड और शुगर की ज्यादा मात्रा वाले ड्रिंक्स को कम से कम लेने का ट्रेंड चल रहा है। ऐसे में हमारे जैसे देश के लिए एक नॉन-अल्कोहलिक कोल्ड रिफ्रेशमेंट की जरूरत है। वयस्क या 16-17 साल की उम्र से ज्यादा के लोग अब कार्बोनेटेड और ज्यादा शुगर वाली ड्रिंक्स को लेना छोड़ रहे हैं और वे रिफ्रेशमेंट के लिए कुछ कम शुगर वाले ड्रिंक्स की तलाश में हैं।' यूबी ने पिछले साल गुजरात में किंगफिशर रैडलर नाम से अपना पहला नॉन-अल्कोहलिक ब्रैंड लॉन्च किया था। गुजरात में 1960 के बाद से ही शराब बनाना, बेचना और पीना प्रतिबंधित है। बिहार जैसे प्रतिबंधित बाजारों में एंट्री की तैयारी गुजरात के अलावा बिहार, नगालैंड और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में भी शराब पर बैन है। ब्रुअर्स जीरो-अल्कोहलिक बीयर के साथ इन प्रतिबंधित मार्केट में एंट्री की तैयारी कर रही हैं। इसके अलावा शराब पीने की न्यूनतम उम्र सीमा को लेकर कड़े नियमों के चलते इससे दूर रहे टीनएजर्स को भी कंपनियां नॉन-अल्कोहलिक बीयर से लुभाने की तैयारी कर रही हैं। चीन से आयात होगा ब्रैंड एबी इनबेव के साउथ एशिया प्रेजिडेंट बेन वेरहार्ट ने बताया, 'बीयर आधुनिक समय की ड्रिंक है। हमारा उद्देश्य कन्ज्यूमर्स को स्वतंत्र रूप से और जिम्मेदारी के साथ बीयर का आनंद लेने के लिए विभिन्न विकल्पों को पेश करना है। कई लोग धार्मिक कारणों या परहेज करने के चलते अल्कोहल को नहीं पीते। हम इन सभी को अपने प्रॉडक्ट से जोड़ना चाहते हैं।' एबी इनबेव अपना ब्रैंड चीन से आयात करेगी और गुजरात, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों में इसे लॉन्च करेगी। भविष्य में बड़ी उम्मीद बडवाइजर और होईगार्डन बेचने वाली एबी इनबेव ने 2025 तक अपनी ग्लोबल रेवेन्यू का 20 प्रतिशत हिस्सा इन्हीं प्रॉडक्ट्स से लाने का लक्ष्य रखा है, जो अभी 8 प्रतिशत है। ग्लोबल मार्केट इनसाइट्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल लेवल पर नॉन-अल्कोहलिक बीयर मार्केट के 2024 तक 25 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। हालांकि देश के बीयर मार्केट में इन प्रॉडक्ट्स की हिस्सेदारी 1% से भी कम है।


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