फेस्टिव सीजन में बंपर बिक्री पर ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट का दांव

ऋतंकर मुखर्जी/ रसूल बैलेकई इलेक्ट्रॉनिक्स, स्मार्टफोन और फैशन ब्रैंड्स ने बताया कि और फ्लिपकार्ट से त्योहारी सीजन से जुड़े ऑर्डर में पिछले साल के मुकाबले 80 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। ऐसा नवरात्रि-दिवाली के दौरान लोगों के खुले हाथ से खर्च करने की संभावना को देखते हुए किया गया है। इंडस्ट्री के तीन एग्जिक्युटिव्स ने बताया कि खासतौर से ऑनलाइन बिक्री पर जोर देने वाले ब्रैंड्स के लिए त्योहारी सीजन से जुड़े ऑर्डर दोगुने हो गए हैं। बड़े ब्रैंड्स के अधिकारियों ने कहा कि इन मार्केटप्लेसेज ने फेस्टिव सीजन के दौरान कंज्यूमर ट्रैफिक में 40 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है। भारतीय उपभोक्ताओं के लिए यह शॉपिंग का सबसे लंबा दौर होता है। इन मार्केटप्लेस को उम्मीद है कि डिस्काउंट्स और पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के उत्साह के दम पर इस ट्रैफिक का बड़ा हिस्सा असल बिक्री में बदल जाएगा। मिलेगा ज्यादा डिस्काउंट दो अधिकारियों ने कहा कि कंज्यूमर इस साल बहुत ज्यादा डिस्काउंट पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य तौर पर ऑनलाइन-एक्सक्लूसिव ब्रैंड्स ज्यादा डिस्काउंट देंगे। सेलर्स उन पर कुछ मार्जिन छोड़ने का दबाव बना रहे हैं। पहली बड़ी ऑनलाइन फेस्टिव सेल इस साल सितंबर में नवरात्रि के दौरान शुरू हो सकती है। बिक्री बढ़ने की उम्मीद स्मार्टफोन कंपनी रियलमी इंडिया के सीईओ माधव सेठ ने कहा कि दिवाली के दौरान बिक्री 8-10% बढ़ सकती है, जबकि पूरे 2019 के दौरान 5-6% ग्रोथ की उम्मीद है। उन्होंने कहा, 'हमें फीचर फोन से लोगों के स्मार्टफोन पर शिफ्ट होने की उम्मीद है, जिससे बिक्री बढ़ेगी। हमारे फेस्टिव ऑर्डर पिछले साल के मुकाबले दोगुने हो गए हैं।' टीसीएल, कोडक, थॉमसन और iFFalcon जैसे ऑनलाइन फोकस वाले इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड्स के अधिकारियों ने कहा कि त्योहारी ऑर्डर 80-100% तक बढ़े हैं। टीसीएल और iFFalcon ने पिछले फेस्टिव सीजन में कुल मिलाकर 225,000 टीवी सेट बेचे थे, जबकि इस साल मार्केटप्लेस इससे दोगुनी स्टॉकिंग कर रही हैं। इंडिपेंडेंस डे सेल रही अच्छी थॉमसन और कोडक की लाइसेंसी सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने कहा, 'जून-जुलाई खराब गुजरी, लेकिन डिस्काउंट्स के चलते इंडिपेंडेंस डे सेल टेलिविजन के लिए अच्छी रही। फेस्टिव सीजन में कंज्यूमर्स को बड़ा डिस्काउंट मिल सकता है।' भारत में ई-कॉमर्स सेल्स में स्मार्टफोन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और अपैरल का योगदान सबसे ज्यादा रहता है और ये करीब 80 प्रतिशत योगदान देते हैं। 'फ्लिपकार्ट इंडिया को मिली बहुत अच्छी ग्रोथ' फ्लिपकार्ट इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि मार्केटप्लेस को 'बहुत अच्छी ग्रोथ' मिल रही है और उसे भरोसा है कि फेस्टिव सीजन में 'यह रफ्तार बनी रहेगी।' ऐमजॉन इंडिया ने सवालों के जवाब नहीं दिए। इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड बीपीएल के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर मनमोहन गणेश ने कहा कि इस साल फेस्टिव ऑर्डर पिछले साल से 55% बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साल 25% ग्रोथ दर्ज की गई थी।


from Latest Business News in Hindi - बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times http://bit.ly/2z6P2R8
Previous Post
Next Post
Related Posts